भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के जनक श्रीपाद अमृत डांगे का माफ़ीनामा


भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के जनक श्रीपाद अमृतपंत डांगे का माफ़ीनामा

मार्च 17 , 1964 The Current , एडिटर D.F. Karaka ने ये लेटर छापा था ।
A letter From Dange To the Governor General of India , Date July 28, 1924 From Sitapur jail in United Provinces (UP)

हिंदी अनुवाद –
— —
ठीक एक साल पहले बॉम्बे के डिप्टी कमिश्नर ऑफ़ पोलिस मिस्टर स्टुवर्ट की उनके ऑफिस में मुझसे बातचीत हो रही थी , बातचीत मेरे MN Roy के साथ संबंधों और कुछ वेदेशी विशिष्ट जनों से मेरी संभावित मुलाक़ात के संदर्भ में थी ।
इस बातचीत के दौरान उस सम्मानित ऑफिसर ने मुझे अपने शब्दों से कुछ संकेत दिये जिन्हें मैं उस समय समझ ना सका , मिस्टर स्टुवर्ट ने कहा था ” आप यंहा और विदेशों के कुछ हलकों में बेहद प्रभावशाली पकड़ रखते हैं और सरकार को ख़ुशी होगी अगर यह स्थिति उनके कुछ काम की साबित हो सके ”
मुझे लगता है मैं अभी भी वैसी ही पकड़ रखता हूँ , बल्कि अभियोजन के बाद यह और बढ़ गयी है अगर महामहिम को लगता है कि मुझे अपनी स्थित का प्रयोग महामहिम की सरकार और देश की भलाई के लिये करना चाहिये ,तो यह मेरे लिये ख़ुशी की बात होगी अगर महामहिम मेरी रिहाई की प्रार्थना स्वीकार कर लें
मुझे चार साल के कठोर कारावास की सजा दी गयी है ताकि इस समय में मैं भारत के सम्राट के प्रति अपने दृष्टिकोण में हितकारी परिवर्तन ला सकूँ मैं महामहिम को सूचित करना चाहता हूँ की यह समय अनावश्यक है क्योंकि मैंने कभी भी अपने लेखों या भाषण में महामहिम के प्रति विश्वासघात नही किया है न ही भविष्य में ऐसा करने का इरादा रखता हूँ ।
उम्मीद करता हूँ मेरे इन वचनों (वादे) से महामहिम संतुष्ट होकर माफ़ी स्वीकार करेंगे

उत्तर की उत्सुकता से प्रतिक्षा में

महामहिम का आज्ञाकारी सेवक
श्रीपाद अमृत डांगे
28 जुलाई 1924
Endorsement No 1048 Dated 31-7-1924
Forwarded in original to I.G. [Inspector General] of prisons U.P. for disposal.
Sd/- W.P. Cook
Col. I.M.S.
Superintendent of Jail.
Seal of I.G. Prisons
13070 Dated 1-8-1924.

One thought on “भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के जनक श्रीपाद अमृत डांगे का माफ़ीनामा

Leave a comment